Friday, September 30, 2022

अब 23 एक्सप्रेस ट्रेनों में भी शुरू हुई MST सुविधा: कोरोनाकाल के बाद से बंद थी, रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

More articles


बिलासपुर36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) से छत्तीसगढ़ के यात्रियों के लिए बड़ी और राहत की खबर आई है। कोरोना काल के बाद से एक्सप्रेस ट्रेनों में बंद गई मासिक सीजन टिकट (MST) सुविधा को अब SECR ने फिर से शुरू कर दी है। हालांकि, अभी यह सुविधा 23 एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू की जा रही है। इस व्यवस्था से छत्तीसगढ़ में रोजाना अप-डाउन करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी और वे MST लेकर एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे।

दरअसल, रेलवे ने कोरोना काल के दौरान ट्रेनों को बंद कर दिया था। इसके बाद संक्रमण कम होने पर स्पेशल ट्रेन का नाम देकर गाड़ियों का परिचालन शुरू किया गया। लेकिन, शुरूआत में रेलवे ने यात्रियों के MST सुविधा शुरू नहीं दी थी। इसके बाद दैनिक यात्री संघ ने MST सुविधा शुरू करने की मांग की थी। लिहाजा, SECR ने लोकल ट्रेनों में ही MST सुविधा शुरू की थी।

रेलवे के इस व्यवस्था से भी दैनिक यात्री संघ के पदाधिकारी व सदस्य संतुष्ट नहीं थे। उनकी मांग थी कि एक्सप्रेस ट्रेनों में भी MST की सुविधा शुरू की जाए। आखिरकार, SECR यात्रियो की मांग एवं सुविधा को देखते हुए मासिक सीजन टिकट धारकों को लम्बी दूरी की 23 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के अनारक्षित कोच में यात्रा करने की सुविधा शुरू कर दी है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से मासिक सीजन टिकट की सुविधा तत्काल प्रभाव से लागू की गई है।

रेलवे ने 23 एक्सप्रेस ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट की सुविधा तत्काल लागू कर दिया है।

रेलवे ने 23 एक्सप्रेस ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट की सुविधा तत्काल लागू कर दिया है।

इन गाड़ियों में मिलेगी MST सुविधा
12853 दुर्ग – भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस, 12854 भोपाल- दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस, 18517 कोरबा – विशाखापट्टनम लिंक एक्सप्रेस, 18518 विशाखापट्टनम- कोरबा लिंक एक्सप्रेस, बिलासपुर – अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, 18237 व 18238 अमृतसर- बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, 12834 हावड़ा- अहमदाबाद एक्सप्रेस, 12833 अहमदाबाद – हावड़ा एक्सप्रेस , 12106 गोंदिया- मुम्बई एक्सप्रेस, 12105 मुम्बई – गोंदिया एक्सप्रेस, 17482 तिरूपति – बिलासपुर एक्सप्रेस, 17481 बिलासपुर तिरूपति एक्सप्रेस, 13288 दानापुर – दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस, 18202 नौतनवा – दुर्ग एक्सप्रेस, 18204 कानपुर – दुर्ग एक्सप्रेस, 12823 दुर्ग- निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 12824 निजामुद्दीन – दुर्ग एक्सप्रेस, 12855 बिलासपुर – नागपुर एक्सप्रेस, 12856 नागपुर – बिलासपुर, 1039 कोल्हापुर -गोंदिया एक्सप्रेस, 1040 गोंदिया- कोल्हापुर एक्सप्रेस, 22 12409 रायगढ़ – निजामुद्दीन गोंडवाना एक्सप्रेस, 12410 निजामुददीन – रायगढ़ गोंडवाना एक्सप्रेस शामिल हैं।

जनरल कोच में ही कर सकते हैं सफर
रेलवे ने यात्रियों को यह सुविधा एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच में सफर करने के लिए दिया है। जारी आदेश के अनुसार अमरकंटक एक्सप्रेस में बिलासपुर से रायपुर और रायपुर से बिलासपुर, लिंक एक्सप्रेस में कोरबा से रायपुर और रायपुर से कोरबा, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में बिलासपुर से दुर्ग और दुर्ग से बिलासपुर, अहमदाबाद एक्सप्रेस में गोंदिया से नागपुर और नागपुर से गोंदिया, मुंबई गोंदिया एक्सप्रेस में गोंदिया से नागपुर और नागपुर से गोंदिया, तिरूपति बिलासपुर एक्सप्रेस में रायपुर से बिलासपुर और बिलासपुर से रायपुर, साउथ बिहार एक्सप्रेस में रायगढ़ से दुर्ग, नौतनवा दुर्ग एक्सप्रेस में बिलासपुर से दुर्ग।

इस प्रकार कानपुर दुर्ग एक्सप्रेस में बिलासपुर से दुर्ग, दुर्ग निजामुद्दीन एक्सप्रेस में बिलासपुर से शहडोल और शहडोल से बिलासपुर, बिलासपुर नागपुर एक्सप्रेस में बिलासपुर से नागपुर और नागपुर से बिलासपुर, कोल्हापुर गोंदिया एक्सप्रेस में नागपुर से गोंदिया और गोंदिया से नागपुर, गोंडवाना एक्सप्रेस में रायगढ़ से गोंदिया और बिलासपुर से रायगढ़ तक MST में यात्रा करने की छूट दी गई है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest