Tuesday, October 4, 2022

अब हवा की गुणवत्ता भी बताएगा Google Map का यह फीचर

More articles


Google Map New Feature : गूगल एप बेहद काम की एक ऐसी ऐप है जिसका प्रयोग हर कोई करता है. इससे रास्ता भटके लोगो को रास्ते पर लाया जाता है. गूगल मैप के द्वारा उस रास्ते में मिलने वाले ट्रेफिक जाम और यात्रा के दौरान लगने वाले समय का भी पता चलता है. लेकिन अब गूगल मैप्स एक नया और शानदार फीचर लाया है जो आज के समय की बड़ी जरूरत पूरी करेगा.

क्या है यह नया फीचर?

Google Maps ने Air Quality Layer के नाम से एक नया फीचर अपनी ऐप में जोड़ा है इस नए फीचर के जरिये यूजर्स हवा की शुद्धता का पता लगा सकते हैं. यह फीचर अभी तक अमेरिका में सभी android और ios यूजर्स के डिवाइसेज में आ चुका है. 

9To5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस नए फीचर से यूजर्स को यह पता चल जाएगा कि बाहर की हवा कैसी है और उन्हें मौसम से कैसी उम्मीद रखनी चाहिए. चाहे मौसम अच्छा हो या धूमिल और बुरा हो सभी प्रकार की स्तिथि का पता चल इस नए फीचर से लगाया जा सकता है. यूजर्स अभी तक google maps में समय और ट्रैफिक जाम देखकर घर से बाहर किसी यात्रा पर निकलते थे, अब यूजर्स अपनी इस फीचर के द्वारा हवा की गुणवत्ता का भी पता लगा सकते हैं. आप अब ये फैसला भी ले पाएंगे कि आपको अपनी यात्रा करनी है या नहीं.

रिपोर्ट के मुताबिक, यह नया फीचर यूजर्स को बाहरी गतिविधियों से मार्गदर्शन करने में सहायता तो करेगा ही इसके साथ ही यूजर्स  एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) नंबर भी देख पाएंगे. इस नए फीचर में, गूगल मैप्स ऐप हवा की गुणवत्ता की जानकारी पर्पलएयर के जरिये बताएगी. जानकारी के लिए बता दें, पर्पलएयर एक कम लागत वाला सेंसर नेटवर्क है. Air Quality Layer फीचर पहले सिर्फ pixel स्मार्टफोन और nest यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था, लेकिन अब गूगल ने इसे android और ios यूजर्स के लिए भी उपलब्ध करा दिया है

कैसे करें फीचर को एक्टिव?

Google Maps पर Air Quality फीचर को एक्टिवेट करने के लिए लेयर सेटिंग पर टैप करे. इसी लेयर सेटिंग में आपको Traffic,Public transit,3D Street View के नाम से सभी विकल्प दिखाई देंगे. अब यही पर आपको Air Quality का फीचर भी दिखाई देगा. इस विकल्प पर टच करते ही यह आपके Air Quality Index एनेबल हो जाएगा. फिर आपको AQI bubble पर टच करना है जिसके बाद आपको  हवा की गुणवत्ता के बारे में जानकारी मिल जाएगी

 

Moto G42: फोन में 2.4 GHZ वाला Snapdragon 680 4G प्रोसेसर, यहां जाने पूरी डिटेल्स



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest