Friday, September 30, 2022

अगर यूपीआई से करते हैं पेमेंट तो इन बातों को कभी न करें नजरअंदाज

More articles


पिछले कुछ साल में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का कॉन्सेप्ट देश में बढ़ा है. यही वजह है कि वर्ष 2020 और 2021 में यूपीआई (UPI) से पेमेंट के आंकड़े भी बढ़ते गए. अब छोटी से लेकर बड़ी खरीद तक अधिकतर आदमी यूपीआई से पेमेंट (UPI Payment) करता है. इससे पेमेंट करना काफी आसान भी है. पैसा तुरंत रिसीवर के खाते में पहुच जाता है, लेकिन कहते हैं न कि हर चीज में कुछ न कुछ समस्या होती है. यही हाल यूपीआई का भी है. यूपीआई में कई बार पेमेंट फंसने, ट्रांजेक्शन ऐरर या फोन हैक करके ठगों द्वारा पैसा ट्रांसफर करने की समस्या आती है. आज हम आपको बताएंगे कुछ सावधानियां, जिन्हें अगर आप बरतेंगे तो कभी भी आपका नुकसान नहीं होगा.

1. पासवर्ड मजबूत रखें

अगर आप फोनपे, पेटीएम, गूगलपे या भीम ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इनके लिए मजबूत पासवर्ड रखें. ताकि दूसरे हाथों में भी फोन जाए तो इन ऐप का मिसयूज न हो सके. डेट ऑफ बर्थ, बर्थ ईयर, मोबाइल नंबर या अपने फेवरेट डिजिट को कभी भी पासवर्ड न बनाएं.

2. किसी से भी पासवर्ड शेयर न करें

चाहे आपका दोस्त हो या परिचित, कभी भी किसी से अपना यूपीआई पासवर्ड शेयर न करें. अक्सर इस वजह से भी खाते से रुपये निकल जाते हैं. अगर आपको लगता है कि आपका पिन लीक हो गया है तो फौरन उसे बदल दें.

3. समय-समय पर ऐप करें अपडेट

कई बार ऐप में बग आ जाते हैं. ये खतरनाक होते हैं. इससे भी कई बार पेमेंट के दौरान ऐरर आ जाता है और आपके खाते से पैसे कट जाते हैं, लेकिन रिसीवर को नहीं मिलते. ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर ऐप को अपडेट करते रहें. कंपनियां ऐप अपडेट करके बग खत्म करती रहती हैं.

4. मल्टिपल ऐप का यूज करने से बचें

देखने में आता है कि कई लोग बहुत सारे यूपीआई ऐप जमा कर लेते हैं और पेमेंट के लिए वह अलग-अलग ऐप का सहारा लेते हैं. यह स्ट्रैटजी ठीक नहीं है. कोशिश करें कि यूपीआई के लिए एक या दो विश्वसनीय ऐप ही फोन में रहे. किसी एक ऐप से ही ट्रांजेक्शन करें तो बेहतर. इससे आपके लिए किसी भी ऐरर पर नजर रखना आसान होगा.

5. लो इंटरनेट कनेक्टिविटी में पेमेंट न करें

कई बार फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत कम होती है. यानी नेटवर्क कम होते हैं. खराब इंटरनेट में अगर आप ट्रांजेक्शन करते हैं तो वह अक्सर ऐरर में चला जाता है. इसलिए खराब कनेक्टिविटी में पेमेंट से बचना चाहिए.

6. रिसीवर बैंक का सर्वर खराब हो तो भी न करें पे

आपने ध्यान दिया होगा कि कई बार पेमेंट के दौरान मैसेज आता है कि रिसीवर बैंक का सर्वर स्लो है या मनी क्रेडिट होने में टाइम लग सकता है. ऐसी स्थिति में पेमेंट से बचें. दरअसल आप जब पे करेंगे तो आपके खाते से पैसा कट जाएगा लेकिन सामने वाले के अकाउंट में वह नहीं जाता. इसमें आपका पैसा 2-3 दिन के लिए फंस जाता है.

ये भी पढ़ें

फेसबुक में छिपा है एक कमाल का फीचर, इस तरह मिनटों में जानें कहां-कहां लॉगिन है आपका अकाउंट

बिना इंटरनेट भी गूगल मैप आपको बताएगा रास्ता, बस फॉलो करें ये आसान ट्रिक



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest